पानी कब कैसे और कितना पीना चाहिए - How and when to drink water

rks
0


पानी कब कैसे और कितना पीना चाहिए - How and when to drink water. 

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी है हमारे शरीर को अच्छे से चलाने के लिए पानी का बहुत बड़ा रोल होता है पानी के बारे में तथ्य हैं की हम जब चाहे जितना चाहे पानी पी सकते हैं पर ऐसा सोचना गलत है क्योंकि बिना जानकारी के पानी पीना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि पानी  शरीर की सभी गतिविधियों को ठीक तरह से काम कराने के साथ साथ शरीर के अंदर जितने भीटॉक्सिन होते हैं उसको बाहर निकालते हैं यह हमारे पेट से लेकर त्वचा  तथा वजन बढ़ाने से लेकर घटाने तक के लिए बहुत ही उपयोगी है इस कारण पानी को कब कैसे और कितना पीना है इसकी जानकारी होना जरूरी है जानकारी के अभाव में हम कितना भी पोस्टिक भोजन ग्रहण कर ले शरीर पर इनका कोई फायदा नहीं होता जिसके कारण बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी बीमारी पैदा होने लगती है जैसे लीवर कमजोर होना, गैस की शिकायत, शरीर में  रोग प्रतिरोधक शक्ति का कम होना अन्य बीमारी होना सब आम हो गया हैं लेकिन आप घबराइए नहीं हमारे साइट के माध्यम से पानी कब कैसे और कितना पीना है उसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको कभी इस प्रकार की समस्या का शिकार नहीं होना पड़ेगा

हमें हमारे शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना लगभग ढाई लीटर पानी पीना चाहिए इससे आधा पानी हमारे द्वारा शारीरिक क्रिया या रोजाना की एक्टिविटी के दौरान निकल जाते हैं इस हिसाब से कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। 

 

 

How and when to drink water

 

पानी को कैसे पिए - How to drink water 

 

 

लोगों की सोच होती है की  जब चाहे जितना चाहे पानी पी सकते हैं पर लोगों का इस प्रकार सोचना बिल्कुल गलत हैं क्योकि पानी को अलग अलग तरीके से पीने से शरीर पर इसका असर है अलग-अलग होता हैं। 

 

 

  • पानी को कभी भी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए इसको हमेशा बैठ कर पिए यदि आप पानी को खड़े होकर पीते हैं तो पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व को शरीर ग्रहण नहीं कर पाता और वह पानी तेजी से पेट के निचले हिस्से में चले जाते हैं जो शरीर से यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता हैं। 
  • पानी फ्रीज से निकालकर तुरंत नहीं पीना चाहिए क्योंकि जब ठंडा पानी पीते हैं तो शरीर उस पानी को शरीर के तापमान के अनुसार बनाकर उपयोग में लेता हैं  इस प्रकार शरीर से काफी ऊर्जा खत्म हो जाता है जो हमारे लिए नुकसान दायक हैं। 
  • पानी को घुट घुट कर पीना चाहिए इससे पानी शरीर के तापमान के बराबर हो जाए। 
  • पानी को घुट घुट कर पीने से मुंह में जो लार पाए जाते हैं वह पानी के साथ मिलकर पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। 
  • ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना चाहिए शरीर के तापमान के बराबर पानी पीना चाहिए ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता हैं। 

 

 

पानी कब पीना चाहिए - When should drink water

 

 

  • जब-जब भी प्यास लगे तो पानी जरूर पियें क्योकि प्यास बताती है की हमारे शरीर को पानी की जरुरत हैं।
  • सुबह खाली पेट पानी पीना चाहिए क्योंकि इससे हमारी आँतों कि अच्छे से सफाई हो जाता है इसके लिए आप सुबह उठते ही सबसे पहले कम से कम 2 से 3 गिलास पानी पिए क्योंकि आयुर्वेद कि माने तो सुबह की लार बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि लार में टायलिन  नामक एंजाइम पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं।
  • खाने के 1 घंटे पहले या बाद पानी पिए-खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत सभी लोगों की होती है लेकिन यह तरीका सही नहीं है बिल्कुल गलत है क्योंकि खाना खाने के बाद खाना को पचाने के लिए समय लगता है इसी कारण डाइजेशन अच्छे से हो इससे आपको कभी भी पेट की समस्या जैसे (गैस, एसिडिटी, कब्ज) नहीं होगी।



Read More - यूरिक एसिड कम करने के लिए ऐसे खाएं कच्चा पपीता, जल्दी मिलेगा फायदा

पानी कब नहीं पीना चाहिए - When should not drink water

 

 

  • फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए जैसे- ककड़ी, खीरा, तरबूज, खरबूजा। 
  • जब गर्म दूध या चाय का सेवन करते हैं तो उस समय पानी नहीं पीना चाहिए। 
  • एक्सरसाइज करने के बाद शरीर का तापमान बढ़ा रहता हैं  इस कारण तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए जब शरीर का तापमान नॉर्मल हो जाए उसके बाद ही पानी पिए जिससे आपको नुकसान नहीं होगा। 
  • धुप वाले जगह से आने के बाद शरीर का तापमान नॉर्मल होने तक पानी नहीं पिए। 
  • रात में सोते समय अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि सोते समय शरीर सक्रीय नहीं होता कारण शरीर में बिना उपयोग हुए पानी फिल्टर के लिए पहुंच जाएगी जो किडनी को नुकसान पहुंचाता हैं। 
  • खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि तुरंत पानी पीने से खाना का अच्छे से पाचन नहीं होगा खाना पचाने का काम जठराग्नि करती है जो खाना के तुरंत बाद पानी पिने से जठराग्नि शांत हो जाता हैं  इसके कारण आपको पेट से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)